ब्रिटेन में अगले महीने आ सकता है कोरोना वायरस वैक्सीन का टीका

चित्रकूट में बूथ लेवल अधिकारियों संग हुई बैठक हमीरपुर में व्यय प्रेक्षक ने किया निरीक्षण कांग्रेस को हराने के लिए कांग्रेसी ही काफी है : वित्त मंत्री जेपी दलाल स्वीप कार्यक्रम भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राजीव बिंदल ने दावा किया है कि भाजपा 4 सौ का आंकड़ा पार करेगी और प्रदेश की चारों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करेगी जीतू पटवारी ने अलीराजपुर में की प्रेस कांफ्रेंस मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए प्रचार प्रसार- बैतूल कांग्रेस को रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार का अनुभव और हमें जनसेवा का : मनोहर लाल रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी सौरभ गहरवार ने अगस्त्यमुनि से गौरीकुंड तक राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया मौसम- प्रदेश मूक बधिर नव दंपत्ति ने शत-प्रतिशत मतदान का दिया संदेश रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लखनऊ एयरपोर्ट पर किया गया स्वागत जोधपुर : एनसीबी और गुजरात एटीएस कि कार्यवाही 300 करोड़ की ड्रग्स बरामद झुंझुनू : सरपंच नीरू यादव अमेरिका के न्यूयॉर्क में देगी उद्बोधन पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पहली मई से शुरू होगी बाघों की गणना पीलीभीत के राजेश राठौर गीत के माध्यम से मतदाताओं को कर रहे जागरूक निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के छठे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है लोकसभा चुनावों के चौथे चरण के लिए नाम वापस लेने की आज अंतिम तिथि है राजनाथ सिंह के नामांकन को लेकर लखनऊ में विशेष उत्साह, सुरक्षा बल तैनात आज का राशिफल

ब्रिटेन में अगले महीने आ सकता है कोरोना वायरस वैक्सीन का टीका

Gauri Manjeet Singh 26-10-2020 16:43:41

नई दिल्ली,Localnewsofindia-कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ब्रिटेन से अच्छी राहत भरी खबर सामने आई है। जहां, अस्पतालों को कोरोना वायरस के टीकाकरण के लिए तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबकि अस्पतालों के स्टाफ से कहा गया है कि जल्द ही उन्हें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला बैच सौंप दिया जाएगा।

ब्रिटिश अखबर द सन की रिपोर्ट के मुताबिक अस्पतालों से कहा गया है कि वे 2 नवंबर से शुरू हो रहे सप्ताह से वैक्सीन की तैयारी शुरू कर दें। बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को इसके खात्मे के लिए गेमचेंजर माना जा रहा है। इस वैक्सीन को लेकर किए गए अभी तक के ट्रायल में प्रभावी नतीजे सामने आए हैं। 

जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आने से अभी तक 11.5 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरी ओर से संक्रमण के बढ़ते खतरे की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में काफी गिरावट देखने को मिला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑक्सफोर्ड, फाइजर और बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन को
जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी।

कोरोना वायरस संक्रमण के लिए ऑक्सफोर्ड की जिस वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया को उम्मीद है उसको AZD1222 or ChAdOx1 nCoV-19 नाम दिया गया है। जिसके कि ऑक्सफोर्ट यूनिवर्सिटी ने अस्त्राजेनेका के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक यह वैक्सीन सबसे पहले उन लोगों को दिया जाएगा जो ज्यादा खतरे का सामना कर रहे हैं। टिकाकरण के लिए लीड्स, हल और लंदन में सेंटर बनाए जाएंगे। 

दूसरी ओर फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कोरोनो वायरस (कोविड -19) बीमारी का मुकाबला करने के लिए ब्रिटिश राष्ट्रीय दवा एस्ट्राजेनेका के टीके का बुजुर्ग लोगों में अच्छा असर देखने को मिला है। AstraZeneca का बुजर्गों में मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देखने को मिली है। 

फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों का हवाला देते हुए कहा गया है कि कंपनी जिस वैक्सीन का निर्माण कर रही है, उससे बड़े आयु वर्ग के लोगों में सुरक्षात्मक एंटीबॉडी और टी-सेल्स का उत्पादन हुआ है। AstraZeneca ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सहयोग से वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है।

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :